Ticker

6/recent/ticker-posts

गर्म पानी पीने के 14 चमत्कारी फायदे, benefits of drinking warm water

दोस्तो पानी हमारे जीवन के लिए बेहद जरूरी है। हमारे शरीर का  लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना हुआ है। वैसे तो ज्यादातर लोग ठंडे पानी का ही सेवन करते है, लेकिन अगर पानी को गर्म जा गुनगुना करके पिया जाए तो इसकी शक्ति 2 गुना बढ़ जाती है। इस आर्टिकल में मैं आपको गर्म पानी पीने के फायदों के बारे में बताउगा। आशा करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आएगा। 

कील-मुँहासे:
मुंहासों की समस्या लड़कियों में ही नहीं आजकल लड़कों में भी देखी जा सकती है। इससे बचने के लिए खाली पेट सुबह गर्म पानी पिएं। इससे पिंपल्स से छुटकारा मिल जाएगा।
त्वचा के रुखेपन की समस्या:
त्वचा के रुखेपन की समस्या को दूर कर चिकनी व चमकदार त्वचा हासिल करने के लिये एक ग्लास गर्म पानी रोजाना पीएं।
बढ़ता वजन:
अगर आपका वेट लगातार बढ़ रहा है और आपकी लाख कोशिशों के बावजूद भी कुछ फर्क नहीं पड़ रहा है तो आप गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने ते पिएं। आपको फर्क जरूर महसूस होगा। अगर आप ये हेल्दी ड्रिंक नहीं पीना चाहते हैं तो आप खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीना शुरू करें।
सर्दी-जुकाम से राहत:
बेमौसम भी आपको अगर छाती में जकड़न और जुकाम शिकायत रहती है तो गर्म पानी पीना आपके लिए रामबाण से कम नहीं है। गर्म पानी पीने से गला भी ठीक रहता है। इसके सेवन से आराम मिलता है।
पेट की सफाई:
सुबहसुबह उठते ही एक गिलास पानी पीना अच्छा होता है। इसे अपनी आदत में शामिल करें। इससे पेट साफ रहता है। पानी पीने से स्किन में रूखापन नहीं होता।
भूख की कमी:
भूख की कमी, भोजन में अरुचि और पेट में भारीपन जैसी समस्या दिखाई दे तो एक गिलास गर्म पानी में एक निंबू का रस, चाय का आधा चम्मच (2ग्राम) काली मिर्च पावडर और स्वादानुसार थोडा सा नमक डालकर पीने से कुछ ही समय में पेट का भारीपन दूर होकर खुलकर भूख लगना प्रारम्भ हो जाती है।
बॉडी करे डिटॉक्स:
गर्म पानी पीने से बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है और यह शरीर की सारी अशुद्धियां को बहुत आसानी से साफ कर देता है। गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लग जाता है, जिससे पसीना आता है और इसके माध्यम से शरीर की अशुद्धियां दूर हो जाती हैं।
पेट की अधिकांश बीमारियां:
पेट की अधिकांश बीमारियां दूषित जल के कारण ही उत्पन्न होती है । यदि पानी को गर्म करने के बाद ठंडा करके पीने की आदत बना ली जावे तो पेट की अधिकांश बीमारियां शरीर में पनपने ही नहीं पाएगी।
शक्ति का संचार:
गर्म पानी शरीर में शक्ति का संचार करता है । इसके प्रयोग से कफ व सर्दी से सम्बन्धित सभी रोग दूर हो जाते हैं।
दमा, हिचकी व खराश:
दमा, हिचकी व खराश जैसे रोगों के समाधान हेतु गर्म पानी का उपयोग करने के साथ ही तले-भुने पदार्थों के सेवन के बाद भी गर्म पानी पी लेना शरीर के लिये उचित रहता है।
त्वचा की नई परत बनाता है:
त्वचा पर चमड़ी उतरकर नई चमड़ी लाने से भी त्वचा स्वस्थ रहती है। फोस्फेट्स जैसे नमक के पानी से नहाने से डिटर्जेंट की भांति सफाई होती है और चमड़ी उतरकर नई चमड़ी आती है। इससे त्वचा नरम और मुलायम रहती है।
खूबसूरत त्वचा के लिए:
नमक का पानी यदि प्राकृतिक और शुद्ध रूप से इस्तेमाल किया जाए तो नमक के पानी में कई मिनरल्स और पोषक तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को जवां बनाते हैं।
शहद और पानी का सेवन:
शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के कारण यह संक्रमण दूर करने का सब से अच्छा नुश्खा माना जाता हैं। शहद और पानी का सेवन करने से यह संक्रमित तत्वों को मूत्र मार्ग से बाहर निकाल फेकता हैं।
शहद और गर्म पानी:
सुबह उठते से खाली पेट एक गरम पानी के गिलास में शहद मिलाकर पीने से यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करता हैं। ऐसा करने से आप तरोताजा और एनर्जी से भरपूर महसूस करते हैं। इस तरह यह सुबह आने वाले आलस को मारने का बेहतरीन तरीका हैं।
दोस्तो आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। इसे अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर करना न भूलें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ