Ticker

6/recent/ticker-posts

इतना महंगा पानी क्यों पीते हैं विराट कोहली? जानिए क्या है खासियत

दोस्तों भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आज जिस मुकाम पर हैं, वहां तक पहुंचने का सपना हर क्रिकेटर देखता है। आज अगर विराट टॉप खिलाड़ियों की सूची में पहले स्थान पर है तो इसके पीछे का बड़ा कारण उनकी फिटनेस है और उनकी फिटनेस का राज उनकी डाइट और उनका ड्रिंकिंग वाटर है। आपको बता दें कि विराट कोहली कोई ऐसा वैसा पानी नहीं पीते विराट जिस ब्रांड के पानी का सेवन करते हैं उसका नाम एवीएन है और यह पानी 600 रुपए प्रति लीटर मिलता है, जिसे फ्रांस से मंगवाया जाता है। कोई आम व्यक्ति इस पानी की बोतल को खरीदने के बारे में सोच भी नहीं सकता।


दोस्तों विराट कोहली के पानी में ऐसी क्या खासियत है जिसके चलते यह पानी नॉर्मल पानी से बहुत महंगा है। आइए इसके के ऊपर चर्चा करते हैं

पानी का स्रोत

दोस्तों यह एक नेचुरल स्प्रिंग वाटर है, जो ग्लेशियर से पिघलता हुआ पहाड़ों के रास्ते फ्रांस की जेनेवा लेक में गिरता है और वहां से कंपनी इस पानी को बोतलों में पैक करती है। कंपनी का कहना है कि इस पानी जैसी प्योरिटी और मिठास आपको और किसी दूसरे ब्रांड के पानी में नहीं मिलेगी।

हाई मिनरल वाटर

इस पानी में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा नॉर्मल पानी के मुकाबले काफी ज्यादा रहती है। कैल्शियम हमारी हड्डियों को स्ट्रांग और ब्लड सरकुलेशन को ठीक रखता है। इसके साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करता है। दूसरी तरफ मैग्नीशियम की बात करें तो इससे बॉडी को एनर्जी मिलती है और ये थकान दूर करने में मदद करता है। इस पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा भी दूसरे पानी के मुकाबले ज्यादा होती है जिससे यह आपको डिहाइड्रेशन नहीं होने देता। इस पानी में सोडियम लेवल काफी कम होता है और मिनरल्स की मात्रा काफी ज्यादा होती है।

कॉस्टली पैकिंग

दोस्तो जिन बोतलों में इस पानी को पैक किया जाता है वह वोटर्स काफी महंगी होती है क्योंकि वह प्लास्टिक से नहीं बनी होती। जिन बोतलों में यह पानी सील किया जाता है वह  Polyethylene terephthalate नामक मटेरियल से तैयार की गई होती हैं। यह मटीरियल आसानी से रीसायकल हो जाता है। आपको बता दें कि यह मटेरियल काफी ज्यादा कॉस्टली होता है जिससे इन बोतल का प्राइस भी बढ़ जाता है।

ब्रांड

दोस्तों जितना महंगा ब्रैंड होगा उतना ही ज्यादा उसके प्रोडक्ट की कीमत होगी। इस पानी का महंगा होने का एक बड़ा कारण इसका ब्रांड है। एवीएन वाटर जिस कंपनी में तैयार किया जाता है उसका नाम है Danone जो अपने प्रोडक्ट और ब्रांड की मार्केटिंग के लिए करोड़ों रुपए खर्च कर देती है। यूएस ओपन और विंबलडन जैसे बड़े स्पोर्ट्स को इस कंपनी द्वारा स्पॉन्सर किया जाता है। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस कंपनी का पानी कितना महंगा होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ