Ticker

6/recent/ticker-posts

दुनिया की पहली Five स्टार Jail, यहाँ कैदी जीते हैं बिंदास लाइफ

दोस्तो आप सभी ने कही न कही 5 स्टार होटल, फाइव 5 स्टार हॉस्पिटल के बारे में  जरूर पढ़ा जा सुना होगा लेकिन क्या आपने 5 स्टार जेल के बारे में  सुना है? शायद नहीं, आज मैं आपको दुनिया मे मौजूद ऐसी 5 स्टार जेल के बारे में बताने जा रहा हु जो कैदियों के लिए स्वर्ग से कम नही है। इस जेल का नाम  'जस्टिस सेंटर लियोबेन' जो ऑस्ट्रिया में स्तिथ है। मशहूर आर्किटेक्ट जोसेफ होहेंसिन्न द्वारा डिज़ाइन यह जेल, ऑस्ट्रिया के पहाड़ी इलाके लियोबेन में स्तिथ है। इस जेल को साल 2005 में बनाया गया था।

इस फाइव स्टार जेल में 205 कैदियों के रहने की अति उत्तम व्यवस्था है।  इस जेल में कैदियों को वो सभी सुविधाएँ दी जाती है जो आधुनिक समय की मांग है। इस 5 स्टार जेल में में स्पा, जीम, कई तरह के इंडोर गेम तथा पर्सनल हॉबी की सुविधाएं उपलब्ध है।

इस जेल में कैदी 13 तक की संख्या में एक जगह इकठ्ठे हो सकते है और अपनी सेल एक दूसरे के साथ शेयर कर सकते है।  इस जेल की सेल भी आम जेलों से हटकर है।  प्रत्येक सेल में एक पर्सनल बाथरूम, एक किचन तथा एक लिविंग रूम होता है जिसमे टी वी की सुविधा भी उपलब्ध रहती है। 

इस जेल के हर डिपार्टमेंट के बाहर टहलने के लिए पार्क बने हुए है जहाँ कैदी सुबह और शाम ताज़ी हवा का आनंद लेते हैं।इस जेल के अगले हिस्से में कोर्ट से सम्बंधित काम होता है इसलिए यह हिस्सा आम जनता के लिए खुला है। लोग इस हिस्से में जाकर अंदर की जेल का नज़ारा आराम से देख सकते है।

इस जेल में कुछ ऐसे अभिलेख भी लिखे हुए है जो इंसान को एक नई दिशा देते है जैसे कि " सभी मानव सवतंत्र पैदा होता है और वे सब बराबर की गरिमा और जीने के अधिकारी होते है।" यह शब्द अमेरिका की स्वतंत्रता के घोषणा पत्र से लिया गया है। ऐसे ही कुछ दूसरे अभिलेख में उत्कीर्ण शब्द है "पत्येक व्यक्ति जो अपनी स्वतंत्रता से वंचित है, उसके साथ भी जन्मजात गौरव और सम्मान के साथ मानवीय व्यवहार करना चाहिए। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ