Ticker

6/recent/ticker-posts

हैरान कर देने वाले 10 सबसे अनोखे रोचक तथ्य, Top 10 Facts in Hindi

इस आर्टिकल में मैं आपके लिए 10 ऐसे मज़ेदार फैक्ट्स लेकर आया जिन्हें पड़ने के बाद आपको आश्चर्य भी होगा और आपकी जनरल नॉलेज भी बढ़ेगी। 


1. दुनिया के अंत की भविष्यवाणी

दोस्तों आइज़क न्यूटन के बारे में तो हम सभी जानते हैं आइज़क न्यूटन वही महान वैज्ञानिक है, जिन्होंने ग्रेविटी की खोज की थी। नीचे जो आप तस्वीर देख रहे हैं वह दरअसल सन 1704 में न्यूटन द्वारा लिखी गई एक भविष्यवाणी है, जिसमें उन्होंने बताया है कि साल 2060 के आसपास दुनिया का अंत हो जाएगा।


2. दुबई की नकली बारिश

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि दुबई का तापमान दूसरे देशों के मुकाबले सबसे ज्यादा रहता है। कई बार तो ये तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच जाता है। इस मुसीबत से निजात पाने के लिए दुबई नकली बारिश बनाने की तैयारी करा है। यह बारिश दरअसल ड्रोन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके तैयार की जाएगी, जिसमें कुछ इलेक्ट्रिकली चार्ज पार्टिकल्स को बादलों में छोड़ा जाएगा। इन इलेक्ट्रिकल चार्जड पार्टिकल से बादलों में मौजूद पानी की छोटी छोटी बूंदे एक दूसरे के साथ मिलकर बारिश का निर्माण करेगी।


3. खुद रिपेयर होने वाला मोबाइल ग्लास

हाल ही में IISER कोलकाता और IIT खरगपुर के कुछ वैज्ञानिकों ने मिलकर एक ऐसा मेटेरियल तैयार किया है जो डैमेज होने पर अपने आप ही रिपेयर हो जाता है। इस मेटेरियल को पीजोंइलेक्ट्रिक क्रिस्टल्स का नाम दिया गया है। इस मेटेरियल से बने ग्लास के ऊपर जब स्क्रैच पड़ते हैं तो इसमें मौजूद क्रिस्टल्स खुद अपने आप को रिपेयर करने लगते है, जिससे पलक झपकते ही स्क्रैच गायब हो जाते है।


4. सोने की सबसे बड़ी तिजोरी

दोस्तों अमेरिका में फोर्ट नॉक्स नामक एक ऐसी जगह है, यहां लगभग 5 हज़ार टन से भी ज्यादा सोना रखा हुआ है। जिस तिजोरी में ये सोना रखा है, उसे दुनिया की सबसे सुरक्षित तिजोरी माना गया है। आपको बता दें कि इस तिजोरी का दरवाजा लगभग 250 टन का है और 5 मीटर चौड़ा है। इस तिजोरी में सोने की सुरक्षा के लिए शक्तिशाली इलेक्ट्रिक रेज़ का भी इस्तेमाल किया गया है।


5. दुनिया के सबसे बड़े जूतों की जोड़ी

दोस्तों नीचे जो आप तस्वीर देख रहे हैं यह तस्वीर दुनिया के सबसे बड़े जूतों की है। यह जूते दरअसल फिलीपींस में बनाए गए थे। इन जूतों की लंबाई लगभग 17 फीट और चौड़ाई 8 फीट है। यह जूते इतने बड़े हैं कि इनमें 30 व्यक्तियों के पैर आसानी से आ सकते हैं।


6. हुंडई कंपनी

दोस्तों हुंडई कंपनी की गाड़ियां आप सड़कों पर आम देखते होंगे। आपको बता दें कि हुंडई कंपनी के मालिक Chung ju-young का जन्म साउथ कोरिया के एक बेहद गरीब परिवार में हुआ था। Chung बचपन से ही एक बड़ा आदमी बनने का सपना देखते थे। गरीबी से बाहर निकलने के लिए Chung एक गाय चुराते है और उसे बेचकर जो पैसा मिला उसका ट्रेन का टिकट खरीदकर नॉर्थ कोरिया चले जाते है। नॉर्थ कोरिया जाकर उन्होंने इतनी मेहनत करी की हुंडई जैसी बड़ी कंपनी खड़ी कर डाली। आज उनका नाम टॉप ऑटो दिग्गजों में से एक है।


7. लियोनेल मेसी

दोस्तों चाहे आप फुटबॉल देखने के शौकीन हो या ना हो लेकिन लियोनेल मेसी के बारे में आप जरूर जानते होंगे। क्या आपको मालूम है कि 11 साल की उम्र में मेसी की बॉडी ने ग्रोथ हॉरमन रिलीज करना बंद कर दिया था, जिससे उनकी लंबाई 4 फुट 8 इंच पर ही रुक गई थी। 13 साल की उम्र में जब उन्होंने एफसी बर्सिलोना को साइन किया तो उन्होंने अपने दैनिक उपचार के लिए कंपनी को भुगतान करने की पेशकश की। बार्सिलोना ने उनकी इस पेशकश को स्वीकार कर लिया और उनका उपचार होने लगा। उपचार के बाद मेसी की हाइट 5 फुट 7 इंच तक बढ़ गई।


8. बिल गेट्स आफिस

दोस्तो बिल गेट्स का नाम आपने जरूर सुना होगा। बिल गेट्स दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति है। बिल गेट्स के ऑफिस में एक अनोखा Periodic Table मौजूद है। यह Periodic Table अनोखा इसलिए है क्योंकि इसमें पृथ्वी पर मौजूद सभी तत्वों के ओरिजिनल सैंपल्स रखे हुए हैं।


9. Fanta कोल्ड ड्रिंक

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि कोका-कोला कंपनी ने फेंटा क्यों बनानी शुरू की की थी, अगर नहीं जानते तो आपको बता दें कि दूसरी वर्ल्ड वॉर के दौरान कोका-कोला कंपनी को coke के उत्पाद के लिए जरूरी रॉ मटेरियल की कमी का सामना करना पड़ा था, जिसके चलते उन्होंने ऑरेंज जूस के साथ कोल्ड ड्रिंक बनाने का फैसला किया। ऑरेंज जूस के साथ बनी इस कोल्ड ड्रिंक को Fanta का नाम दिया गया और दुनिया में इस कोल्ड ड्रिंक को खूब पसंद भी किया।


10. काला गुलाब का फूल

दोस्तों गुलाब के फूल को आपने अलग-अलग रंग जैसे कि लाल, पीला, पिंक, पर्पल और सफेद आदि में जरूर देखा होगा, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि तुर्की के हल्फेटी नामक गांव में काले रंग का एक अनोखा गुलाब पाया जाता है। इस गांव की मिट्टी ही कुछ ऐसी है कि यहां गुलाब के फूल काले रंग में खेलते हैं।


दोस्तों पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर करें।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ