Ticker

6/recent/ticker-posts

दुनिया की सबसे खतरनाक कार, Cadillac Beast Facts and Features, Presidential Car Facts

दोस्तों अमरीकी राष्ट्रपति जब भी किसी दूसरे देश का दौरा करने निकलते हैं तो उनके साथ उस देश मे उनकी कुछ खास कारों का भी बंदोबस्त किया जाता है। इन कारों को c-17 ग्लोबमास्टर नामक एयरक्राफ्ट द्वारा अमेरिका से ट्रांसपोर्ट किया जाता है, ये एयरक्राफ्ट खास तौर पर इसी काम के लिए चुना गया है। इस एयरक्राफ्ट में 3 तरह की खास कारों को ट्रांसपोर्ट किया जाता है, जिसमे लिमो, शेवरलेट सबअर्बन और द बीस्ट नामक गाड़िया मौजूद रहती है। 


'लिमो' की बात करें तो इस कार में प्रेसिडेंट की स्पेशल सिक्योरिटी फ़ोर्स मौजूद रहती है, जो चप्पे-चप्पे से प्रेसिडेंट की निगरानी करती है। इसके बाद 'शेवरलेट सबअर्बन' की बात करें तो इसे रोडरनर के नाम से भी जाना जाता है। इस कार में एक खास तरह का कम्युनिकेशन सेंटर मौजूद रहता है, जो सेटलाइट के माध्यम से प्रेजिडेंट के हर पल की जानकारी अमरीकी सेना को देता है। आखिर में 'द बीस्ट' नामक कार सबसे खास कार है। ये वही कार है जिसमे अमरीकी राष्ट्रपति सफर करते है। इस कार की क्या खासियत है और इसे द बीस्ट क्यों कहा जाता है जानने के लिए पोस्ट को आखिर तक जरूर पड़े।

कैसे बनी है द बीस्ट

दोस्तों द बीस्ट को दुनिया की सबसे सुरक्षित कार माना गया है। इस कार में 8 इंच की बुलेटप्रूफ आरमोर प्लेटिंग दी गयी है। इस कार की खिड़कियां पॉलीकार्बोनेट नामक मटेरियल और बुलेटप्रूफ कांच की 5 परतों से तैयार की गई है। इस गाड़ी के टायरों को केवलर नामक बेहद मजबूत मटेरियल से तैयार किया गया है, जो पंक्चर होने के बावजूद भी आसानी से चल सकते हैं। केमिकल अटैक से बचने के लिए इस कार का केबिन बाहर से पूरी तरह सील होता है और इसके साथ इस कार के फ्यूल टैंक के ऊपर एक खास तरह की फोम लगाई जाती है ताकि किसी से टक्कर होने पर गाड़ी आग ने पकड़े।

आधुनिक तकनीक से लैस

दोस्तों राष्ट्रपति की कार के ऊपर अगर किसी तरह का हमला होता है तो उससे निपटने के लिए इस कार में सभी जरूरी सुविधाएं दी गई है। इस कार में पंप एक्शन शॉट गन, आंसू गैस के गोले, फायर फाइटिंग सिस्टम, ऑक्सीजन सिलिंडर, ग्रेनेड लॉन्चर, और राष्ट्रपति के ब्लड ग्रुप से मिलते ब्लड बैग्स आदि चीज़े मौजूद रहती है। किसी भी आपातकालीन स्थिति में यह सभी चीजें राष्ट्रपति की जान बचाने में सक्षम होती हैं।

स्पेशल ड्राइवर

राष्ट्रपति की इस कार को चलाने वाला ड्राइवर कोई आम ड्राइवर नही होता बल्कि ये ड्राइवर अमरीकी सीक्रेट सर्विस का एक खास एजेंट होता है, जिसे लंबे समय की ट्रेनिंग के बाद राष्ट्रपति की द बीस्ट कार चलाने का मौका मिलता है। ये ड्राइवर इतना ज्यादा ट्रेन होता है कि बिना किसी नुकसान के इस लंबी कार को 180 डिग्री तक घुमा सकता है। किसी भी आपातकालीन स्थिति में ये ड्राइवर राष्ट्रपति को बचाने में सक्षम होता है।

बातचीत के लिए ड्राइवर के केबिन में सभी प्रकार के संसाधन मौजूद रहते है। ड्राइवर का केबिन अत्याधुनिक तकनीक की GPS ट्रैकिंग सेंटर, इमरजेंसी एक्शन सिस्टम, सेटेलाइट कम्यूनिकेशन सिस्टम, इंटरनेट कनेक्टिविटी आदि सुविधाओं से लैस होता है।


दोस्तो पोस्ट अच्छा लगा है तो इसे शेयर करना न भूले।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ