Ticker

6/recent/ticker-posts

6 Unknown Facts about Money Heist, एक फ्लॉप वेब सीरीज कैसे हुई हिट

दोस्तों आजकल लोग फिल्मों के मुकाबले वेब सीरीज देखना ज्यादा पसंद करते हैं। अगर आप किसी से उनकी पसंदीदा वेब सीरीज के बारे में पूछेंगे तो उनकी जुबान पर सिर्फ एक ही नाम होगा और वो नाम है 'Money Heist'। यह एक ऐसी टेलिविजन सीरीज है जिसे लगभग पूरी दुनिया में देखा जाता है। बड़े-बड़े स्पोर्ट्समैन से लेकर बड़े-बड़े फिल्मस्टार्स इस शो के फैन है। आज मैं आपको इस शो से जुड़े कुछ ऐसे मजेदार फैक्ट बताने जा रहा हूं जिनके बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे।


शुरुआत और असफलता

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मनी हीस्ट दरअसल एक स्पेनिश टेलिविज़न ड्रामा है। इस शो को पहली बार स्पेन में 'la casa de papel' के नाम से रिलीज किया गया था। रिलीज होने के बाद स्पेनिश लोगो ने इस शो को बिल्कुल पसंद नही किया था। शो की असफलता को देखते हुए इसके निर्माता एलेक्स पीना ने इसे पहले एपिसोड के बाद ही बंद करने का फैसला कर लिया था।

नेटफ्लिक्स बना मसीहा

दोस्तो जब ये शो बंद होने की कगार पर था, तब नेटफ्लिक्स ने इस शो को खरीद लिया और इसका नाम 'मनी हीस्ट' रख इसे अंतरराष्ट्रीय लेवल पर रिलीज कर दिया। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रिलीज होने के बाद मनी हीस्ट को इतना ज्यादा पसंद किया गया कि ये नेटफ्लिक्स की सबसे ज्यादा बार देखने वाली वेब सीरीज बन गयी।

टोकियो नाम कैसे पड़ा

दोस्तो मनी हीस्ट में टोकियो का किरदार काफी दमदार है। ये किरदार स्पेनिश अभिनेत्री Ursula Corbero द्वारा किया गया है। टोकियो नाम दरअसल इस शो के प्रोड्यूसर जीसस कॉलमेनर का आईडिया है और ये आईडिया उन्हें इस शो के निर्माता एलेक्स पीना की टीशर्ट से मिला था, जिसके ऊपर टोकियो लिखा हुआ था। 

डाली मास्क

दोस्तो मनी हीस्ट में मौजूद सभी किरदार एक खास तरह का सूट और मास्क पहने हुए नज़र आते है। इस खास तरह के मास्क को 'डाली मास्क' के नाम से जाना जाता है और ये मास्क मशहूर स्पेनिश पेंटर Salvador Dali को दी गयी श्रदांजलि के तौर पर पहना जाता है।

Bella Ciao गीत का सच

दोस्तो बेला सियाओ इस वेब सीरीज का काफी लोकप्रिय सांग है। जानकारी के लिए बता दें कि बेला सियाओ एक इटालियन शब्द है जिसका मतलब 'गुड़ बाएँ ब्यूटीफुल' होता है। वर्ल्ड वॉर 2 से पहले इटालियन लोग घंटो तक धान के खेतों में करते थे, लेकिन उन्हें अपने काम के मुताबिक मेहनत नही मिलती थी। ये लोग अपनी दुर्दशा बताने के लिए विरोध प्रदर्शन करते थे और साथ में इस गाने को गुनगुनाते थे। 

महान फुटबॉलर बना शो का हिस्सा

दोस्तो आपको जानकर हैरानी होगी कि जानेमाने ब्राज़ीलियाई फुटबॉलर Neymar Jr. इस वेब सीरीज का हिस्सा रह चुके है। Neymar Jr. ने इस वेब सीरीज में दूसरे सीजन के तीसरे एपिसोड में एक छोटा सा रोल किया था, जिसमें वो एक मोंक की वेशभूषा में नजर आए थे।








एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ