Ticker

6/recent/ticker-posts

N-95 मास्क में N और 95 का क्या मतलब है? सफर के दौरान मोबाइल की बैटरी जल्दी क्यों खत्म होती है?

दोस्तो क्या आप जानते है कि सफर के दौरान हमारे मोबाइल फोन की बैटरी तेज़ी से क्यों कम होती है?

क्या आप जानते हैं कि N95 मास्क में N और 95 का क्या मतलब होता है?

क्या आप जानते है कि सड़क के ऊपर पिले रंग की छोटी छोटी डिबिया क्यों लगाई जाती?

इन सभी सवालों का जवाब जानने के लिए आर्टिकल को आखिर तक जरूर पड़े।


सफर में फोन बैटरी तेज़ी से कम क्यों होती है

दोस्तों अपने अक्सर देखा होगा कि जब भी हम कहीं लंबे सफर पर निकलते हैं तो हमारे फोन की बैटरी पहले के मुकाबले तेजी से ड्रेन होने लगती है। ऐसा दरअसल इसलिए होता है क्योंकि जब भी हम कोई लंबा सफर तय कर रहे होते हैं तो उस समय हमारी लोकेशन और नेटवर्क प्रोवाइडर बार बार बदलते रहते है, जिसके चलते हमारा मोबाइल बार बार नेटवर्क प्रोवाइडर्स को सर्च करता है और उसे पकड़ता है। ये प्रक्रिया पूरे सफर के दौरान लगातार चलती रहती है, जिसका सीधा असर हमारे फोन की बैटरी पर पड़ता है और हमारे फ़ोन की बैटरी तेज़ी से कम लगती है।


सड़को पर लगी पिले रंग की डिबिया क्या है

दोस्तों नीचे जो आप तस्वीर देख रहे हैं इनको अपने अक्सर सड़कों के ऊपर लगे हुए देखा होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन्हें 'रोड स्टड' के नाम से जाना जाता है। ये रोड स्टड दो तरह के होते है, सोलर रोड स्टड और रिफ्लेक्टर रोड स्टड।


सोलर रोड स्टड की बात करें तो इसके ऊपर एक सोलर पैनल लगा रहता है, जो दिन के समय सूर्य की रोशनी को अब्सॉर्ब करता है और इसके अंदर लगी बैटरी को चार्ज करता है। रात के समय इसके अंदर लगे सेंसर अंधेरे को डिटेक्ट करते हैं और इसके अंदर लगी लाइट्स को जलने का सिग्नल देते हैं।

रिफ्लेक्टर रोड स्टड की बात करें तो ये एक साधारण किस्म का रोड स्टड होता है, जिसके ऊपर किसी प्रकार का सोलर पैनल नही लगा होता। इस रोड स्टड की दोनों साइड्स में पीले रंग की पट्टी दी गयी होती है, जो सामने से लाइट पड़ने पर लाइट को रिफ्लेक्ट करती है और किसी बल्ब की तरह जलती हुई प्रतीत होती है।

दोस्तों इन दोनों रोड स्टड का दरअसल एक ही काम है और वह काम है रात के समय चल रहे वाहनों को रोड की डायरेक्शन बताना, ताकि किसी तरह का कोई सड़क हादसा ना हो।

N95 मास्क का मतलब क्या है

दोस्तों आज के समय में N95 मास्क को दुनिया का सबसे सुरक्षित मास्क माना जाता है, लेकिन हममें से बहुत कम लोग ऐसे होंगे जिनको N95 का मतलब पता हो। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि N95 मास्क में N का मतलब नॉन ऑयल होता है यानि इस मास को आप ऑयल फ्री एनवायरमेंट में ही पहन सकते हैं और 95 इस मास्क की क्षमता को दर्शाता है, यानि ये मास्क 95 प्रतिशत तक छोटे छोटे कणों को छांट सकता है।


दोस्तो पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ