Ticker

6/recent/ticker-posts

Iphone में दूसरा सिम कहा डलता है? eSim टेक्नोलॉजी क्या है

दोस्तों Iphone 10 से लेकर एप्पल के अभी तक जितने भी स्मार्टफोंस मार्केट में आए हैं सभी की स्पेसिफिकेशन में ड्यूल सिम जरूर मेंशन किया गया होता है, लेकिन जब हम आईफोन की सिम ट्रे बाहर निकाल कर देखते हैं तो इसमें सिर्फ एक ही सिम डालने का स्लॉट दिया गया होता है। अब सवाल यह उठता है कि जब आई फोन की सिम ट्रे में एक ही सिम डालने का स्लॉट है तो दूसरा सिम आईफोन में कहा डलता है।


दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आईफोन में जो सेकंड सिम है वह दरअसल आईफोन के अंदर ही होता है। इस सिम को एंबेडेड सिम जानी ई-सिम कहा जाता है। ई-सिम दरअसल एक छोटी चिप की तरह होती है, जिसे फ़ोन के मदरबोर्ड के ऊपर फिक्स कर दिया जाता है। ई-सिम को आप दूसरी सिम की तरह फोन से बाहर नहीं निकाल सकते। इस सिम की खास बात यह है कि इसे आप बिना बदले जा बाहर निकाले अलग-अलग नेटवर्क कंपनीज़ जैसे एयरटेल, वोडाफोन, जिओ आदि के अलग-अलग नंबर्स को एक साथ यूज कर सकते हैं। 

दोस्तों ई-सिम का एक और बड़ा फायदा यह है कि आप इसे बिना बाहर निकाले किसी भी देश के लोकल नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे एक तो आपको रोमिंग चार्जेस नही पड़ेंगे और दूसरा आपका नया सिम कार्ड खरीदने का भी खर्चा बच जाएगा। ई-सिम को एक्टिवेट करना बेहद आसान है। इसे आप फ़ोन कॉल जा ऑनलाइन रिक्वेस्ट के माध्यम से 1 घंटे के भीतर एक्टिवेट कर सकते है।

दोस्तो इस समय भारत में सिर्फ Airtel और Jio ही दो ऐसे सर्विस प्रोवाइडर्स हैं, जो eSIM सेवा उपलब्ध करवा रहे हैं। बाकी टेलीकॉम कंपनियों के पास फिलहाल यह सुविधा उपलब्ध नहीं है। ऐसे में अगर आप Airtel जा फिर Jio के ग्राहक नहीं हैं, तो आपको अपना नम्बर एयरटेल/जियो में Port करवाना होगा। तभी आप eSIM सेवा का लाभ उठा पाएंगे।

जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर करना न भूले।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ