Ticker

6/recent/ticker-posts

स्मार्टफोन में लगे सेंसर क्या है और इनका इस्तेमाल कहा होता है?

दोस्तो आजकल जितने भी स्मार्टफोन मार्किट में आ रहे हैं उनमें काफी सारे सेंसर लगे होते है। इनमे से कुछ सेंसरों के बारे में तो हम जानते है लेकिन ज्यादातर सेंसरों के बारे में हमें जानकारी नही है। इस आर्टीकल में आज मैं आपको इन्ही सेंसरों के बारे में बताउगा की आखिर ये सेंसर क्या है और इनका क्या क्या काम है। आशा करता हु की आपको हमारा ये पोस्ट जरूर पसंद आएगा।


Accelerometer Sensor

दोस्तों सबसे पहले बात करते हैं एक्सीलरोमीटर सेंसर कि यह सेंसर हमें दरअसल यह बताता है कि हमने अपना स्मार्टफोन लैंडस्केप जा पोट्रेट दोनों में से किस डायरेक्शन में पकड़ा हुआ है। इसके साथ ही यह सेंसर हमारी मूवमेंट को भी ट्रैक करता है। इस सेंसर की मदद से ही हमारा स्मार्टफोन हमारे कदमों को ट्रैक कर पाता है और हमें यह बताता है कि हमने कितने कदम चले हैं और कितनी कैलरी को बर्न किया है। 


आपने अक्सर नोटिस किया होगा कि गेम्स खेलने और वीडियोस देखते दौरान हमारे स्मार्टफोन की डिस्प्ले अपने आप ही रोटेट हो जाती है, ऐसा दरअसल इसी सेंसर की मदद से ही हो पाता है। इसी के साथ ही कई बार स्मार्टफोन को जोर से शेक करने से काफी सारे फंक्शन ऑन हो जाते है ये सब इसी सेंसर की मदद से हीमुमकिन हो पाता है।

Gyroscope Sensor

दोस्तों दूसरे नंबर पर आता है gyroscope सेंसर। इस सेंसर की खास बात यह है कि यह हमको स्पष्ट रूप में बता देता है कि हमने अपने स्मार्टफोन को किस एंगल से पकड़ा हुआ है और हमारा स्मार्टफोन किस दिशा में कितने डिग्री तक झुका हुआ है। यह सेंसर आमतौर पर 360 डिग्री वीडियोस देखने के लिए इस्तेमाल होता है और इसी सेंसर की मदद से ही आप 360 डिग्री वीडियोस रिकॉर्ड भी कर पाते हैं।


दोस्तों गेम्स खेलने के लिए इस सेंसर का आजकल काफी ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है। कार रेसिंग जैसी गेम्स में आप जो फोन को दाएं बाएं और ऊपर नीचे कर कार को कंट्रोल करते हैं वह सब इसी सेंसर की मदद से ही हो पाता है। Pubg जैसी गेम में यह सेंसर गेम खेलने वाले को एक अच्छा डिस्प्ले गेमिंग एक्सपीरियंस प्रोवाइड करवाता है।

Proximity Sensor

तीसरे नंबर पर दोस्तों आता है प्रॉक्सिमिटी सेंसर। यह सेंसर आपको लगभग सभी स्मार्टफोंस में मिलता है। यह सेंसर स्मार्टफोन के आसपास होने वाली एक्टिविटी को माप लेता है और साथ ही उस एक्टिविटी की दूरी भी माप लेता है। आपने अक्सर नोटिस किया होगा कि जब आप फोन कॉल के दौरान स्मार्टफोन को अपने कान के पास लेकर आते हैं तो आपके स्मार्टफोन की डिस्प्ले अपने आप ऑफ हो जाती है। ऐसा इसी सेंसर की मदद से ही हो पाता है। इसके साथ ही जब आपको कोई फोन कॉल आती है तो फोन को उल्टा करके रखने से रिंगटोन बजनी बंद हो जाती है। यह सब इसी सेंसर का ही कमाल है।


Magnetometer Sensor

दोस्तों मैग्नेटोमीटर एक बेहद खास सेंसर है, जो मैग्नेट की मदद से काम करता है। आपके स्मार्टफोन में मौजूद गूगल मैप्स में दिशाओं का पता लगाने और आपकी करंट लोकेशन जानने के लिए इसी सेंसर का ही इस्तेमाल होता है। यह सेंसर कंपास का भी काम करता है। आपके स्मार्टफोन में जितनी भी लोकेशन आधारित एप्स है उन सभी में इसी सेंसर का इस्तेमाल होता है।


पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर करे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ