Ticker

6/recent/ticker-posts

सरकारी नौकरी टैटू गुदवाने की अनुमति क्यों नही देंती? 5 Amazing Facts in Hindi

दोस्तो बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग फैक्ट्स बिहाइंड हिंदी में। आज मैं आपके लिए 5 ऐसे मज़ेदार फैक्ट्स लेकर आया हु, जिनके बारे में शायद ही आपने पहले कभी सुना होगा। इन फैक्ट्स से आपकी जनरल नॉलेज तो बढ़ेगी ही और साथ मे दुनिया की कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में पता चलेगा जो बहुत कम लोग जानते है। आशा करता हु की हमारा ये पोस्ट आपको जरूर पसंद आएगा।

Parle-G बिस्किट का रेट क्यों नही बड़ा: 

दोस्तो Parle-G भारत ही नही बल्कि दुनिया मे बिकने वाला सबसे सस्ता बिस्किट है। इस बिस्किट की कीमत आज भी वही है, जो 25 साल पहले हुआ करती थी। Parle G ने अपने इस बिस्किट की कीमत क्यों नही बड़ाई इसके पीछे काफी दिलचस्प कारण है, दरअसल दोस्तो एक बार कंपनी ने इस बिस्किट की कीमत में 50 पैसे की बढ़ोतरी कर दी थी, जिसके चलते लोग काफी नाराज हो गए और इस बिस्किट की कीमत कम करवाने के लिए विरोध प्रदर्शन करने लगे। इसी के चलते बिस्किट की बिक्री भी काफी ज्यादा कम हो गयी। नुकसान होता देख कंपनी को बिस्किट की कीमत कम करनी पड़ी और साथ ही उन्होंने ये निर्णय लिया की इसकी कीमत हमेशा एक ही रहेगी।


दुनिया का सबसे पढ़ा लिखा पक्षी:

दोस्तो हमने पढ़े लिखे इंसानो के बारे में तो सुना है, लेकिन एक पढ़े लिखे तोते के बारे में हमने पहले कभी नही सुना। जी हां दोस्तो दुनिया मे Puck नाम का एक ऐसा तोता है जो डिक्शनरी के 1728 शब्दों को जानता है। ये तोता 1995 से गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपनी जगह बनाये हुए है।

लोकसभा में 420 नंबर कुर्सी क्यों नही:

दोस्तो क्या आप जानते हैं कि भारत की लोकसभा में 420 नंबर की कुर्सी नही होती। ऐसा दरअसल इस लिए क्योंकि 420 भारतीय ढंड सहिता अनुसार जालसाज़ी और धोखाधड़ी करने वालो के खिलाफ लगाई जाने वाली धारा है। इसी कारण सीट नंबर 419 के बाद 420 की जगह 419A सीट नंबर दिया गया है।

बॉडी पर टैटू है तो यहाँ नही मिलेगी नौकरी:

दोस्तो अगर आपकी बॉडी के किसी भी हिस्से में कोई टैटू है तो आप IAS, IPS, IRS, IFS, भारतीय थल, जल और वायु सेना में नौकरी प्राप्त नही कर सकते। इसका कारण ये है कि टैटू खतरनाक त्वचा रोग, तथा गंभीर रक्त जनित बीमारियों का कारण बन सकता है। इसके अलावा इससे एचआईवी, हेपेटाइटिस ए और बी, टेटनस, एलर्जी, आदि का खतरा बढ़ जाता है। ये सभी चिकित्सा परीक्षण बहुत महंगे होते हैं और सेना टैटू वाले सभी उम्मीदवारों के लिए ये सब परीक्षण नहीं कर सकती है।

इसके साथ ही दोस्तो संकट की स्थितियों (जैसे युद्ध आदि) में, शरीर पर बने इन निशानों का उपयोग दुश्मन द्वारा आपकी पहचान करने और फिर निशाना बनाने के लिए किया जा सकता है। यही कारण है कि डिफेंस सर्विसेज में बॉडी के ऊपर टैटू बनवाने पर प्रतिबंध है।

दुनिया की सबसे तीखी मिर्च:

दोस्तो अमेरिका में पाई जाने वाली Dragon's Breath Chilli दुनिया की पहली सबसे तीखी मिर्च है। इस मिर्च में इतना ज्यादा तीखापन होता है कि इसे खाने वाले इंसान का मुंह तक जल जाता है। अगर इस मिर्च को कोई पूरा खा ले तो उसकी मृतु तक हो जाती है।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ