Ticker

6/recent/ticker-posts

OK शब्द का अविष्कार कैसे हुआ था? Top 5 unknown facts in hindi

नमस्कार दोस्तो हार्दिक स्वागत करते है आपका हमारे ब्लॉग फैक्ट्स बिहाइंड हिंदी में। आज मैं आपके लिए 5 ऐसे मज़ेदार फैक्ट्स लेकर आया हु,जिनके बारे में आपने पहले कभी नही सुना होगा। इस आर्टिकल के माध्यम से आपको काफी नई नई चीज़ों के बारे में ज्ञान होगा। आशा करता हु की हमारा ये पोस्ट आपको जरूर पसंद आएगा।

Jio में छिपा सीक्रेट

दोस्तो टेलीकॉम एंड कम्युनिकेशन इंडस्ट्री में जियो का नाम अब पहले नंबर पर आता है। जिओ की शुरुआत सन 2007 में इंडिया के सबसे बड़े बिजनेसमैन मुकेश अंबानी द्वारा की गई थी। वैसे तो जिओ का फुल फॉर्म जॉइट इंप्लीमेंटेशन opportunity है, लेकिन  जियो के नाम में एक ऐसा सीक्रेट छिपा है जिसे शायद ही कोई जानता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि jio का मिरर रिफ्लेक्शन oil है, जानि जब आप जियो के लोगों को किसी शीशे में देखते हैं तो आपको oil लिखा हुआ नजर आता है। यह लोगो दरअसल रिलायंस के ऑयल एंड पैट्रोलियम से लेकर टेलीकॉम एंड कम्युनिकेशन तक के सफर को दर्शाता है।

चेज़ो का रेट 99, 199, ही क्यों

दोस्तों आपने नोटिस किया होगा कि मार्केट में आने वाली ज्यादातर चीजों का रेट 99, 199, जा फिर 999 जैसी फिगर्स में दिया गया होता है। ऐसा करने के लिए जो मार्केट स्ट्रेटजी है उसे जानना काफी इंटरेस्टिंग है। आपको बता दें कि मार्केट स्ट्रेटजी के अनुसार इस तरह की प्राइसिंग को ऑड प्राइसिंग कहा जाता है और इस तरह का प्राइस कस्टमर के दिमाग पर साइकोलॉजिकली इफेक्ट करता है। उदहारण के तौर पर मान लो एक चीज की कीमत 99 रुपए है और दूसरी की कीमत 101 है, इन दोनों में फर्क तो सिर्फ 2 रुपए का है लेकिन 99 रुपए की चीज आपको ज्यादा सस्ती लगेगी और आप इसे ही खरीदेंगे।

QR कोड किसने बनाया था

दोस्तों आज के समय में अगर सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली कोई चीज़ है तो वो चीज है QR कोड। क्या आपको मालूम हैं कि QR कोड का मतलब क्या है और इसका आविष्कार किसने किया था, अगर नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि QR कोड का मतलब quick response code होता है। QR कोड का आविष्कार Denso Wave नामक कंपनी के एक इंजीनियर Hara Masahiro ने किया था। आपको बता दें कि पहले QR कोड का इस्तेमाल ऑटोमोबाइल कंपनीज में ऑटोमोबाइल पार्ट्स का डाटा कलेक्ट करके उनका हिसाब रखने के लिए किया जाता था।


OK शब्द का अविष्कार कैसे हुआ

दोस्तों OK एक ऐसा शब्द है जिसके बिना किसी भी तरह की बातचीत चाहे वह कॉल से हो जाए फिर मैसेज के जरिए अधूरी ही रहती है। आपको बता दें कि OK शब्द की खोज सन 1839 में हुई थी, जब एक न्यूज़पेपर ने मजाक मजाक में oll korrect को ok लिख दिया था। दरअसल उस समय गलत स्पेलिंग लिखने का ट्रेंड हुआ करता था और लोग all correct की जगह oll korrect लिखते थे। बस इसी ट्रेंड के चलते ok शब्द की शुरुआत हुई थी।

भारत का सबसे पहला सीरियल

दोस्तों इंडिया में टीवी सीरियल्स के बिना लेडीस लोगों की लाइफ बिल्कुल अधूरी है। आजकल बहुत से ऐसे चैनल हैं यहां पर सुबह शाम कई तरह के सीरियल चले रहते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत का सबसे पहला सीरियल कौन सा था अगर नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 'हम लोग' नामक सीरियल भारत का पहला टीवी सीरियल था। जुलाई 1986 को भारत के राष्ट्रीय चैनल दूरदर्शन पर इसका प्रसारण शुरू हुआ था। यह सीरियल 80 के दशक की एक भारतीय मिडल क्लास फैमिली और उनके दैनिक संघर्ष की कहानी दिखाता था।


दोस्तो पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ