Ticker

6/recent/ticker-posts

सर्दियों में Rum, Whisky पीने से ठंड क्यों नही लगती?

दोस्तों हम अक्सर सुनते और देखते आए हैं कि सर्दियों में रम या फिर व्हिस्की पीने से हमारी बॉडी एकदम गर्म हो जाती है और हमें ठंड से राहत मिल जाती है। इस मिथ को पिछले कई वर्षों से पूरी दुनिया मानती आ रही है और सर्दियों में गर्म रहने के लिए लोग खूब शराब का सेवन करते हैं, लेकिन दोस्तों प्रश्न यह है कि शराब पीने से हमारी बॉडी में ऐसा क्या होता है जिससे हमारा शरीर एकदम गरम हो जाता है और क्या सर्दियों में ज्यादा अल्कोहल पीने से हमारी बॉडी को कोई नुकसान भी हो सकता है? इस प्रश्न की पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी। आशा करता हूं कि आपको हमारा यह पोस्ट जरूर पसंद आएगा।


दोस्तों सर्दियों में जब हम रम जा फिर व्हिस्की के एक दो पैग लगाते है तो हमारी स्किन का तापमान बढ़ने लगता है। ऐसा दरअसल इसलिए होता है क्योंकि अल्कोहल हमारी बॉडी में मौजूद ब्लड वेसल्स को dilate जानी चौड़ा कर देती है, जिससे ज्यादा मात्रा में गर्म खून हमारे स्किन सरफेस से गुजरने लगता है, इससे हमारे हाथ पैर और बॉडी के दूसरे हिस्सों में गर्माहट का एहसास होता हैं। 

अल्कोहल पीने के बाद जब गर्म खून स्किन सरफेस से होकर गुजरता है तो इससे हमारी बॉडी के निचले हिस्से जानी हमारी कोर का तापमान कम होने लगता है। सर्दियों में हमारा कोर टेंपरेचर शरीर के मेजर ऑर्गन्स जैसे की दिल, लिवर, किडनी आदि को गर्म रखता है, जिससे हम सरवाइव कर पाते हैं।

दोस्तों सर्दियों में आपने अक्सर नोटिस किया होगा कि हमारे हाथ, पैर, और टांगे ज्यादातर ठंडी ही रहती है, लेकिन हमारे पेट का तापमान हमेशा ज्यादा रहता है। ऐसा दरअसल इस लिए होता है क्योंकि पेट मे हमारे सभी मेजर ऑर्गन्स होते हैं, जिन्हें सही से काम करने के लिए एक खास तापमान की जरूरत होती है और सर्दियों में हमारा शरीर इन ऑर्गन्स को खास तापमान मुहैया कराने के लिए शरीर के दूसरे हिस्से जो काम तापमान पर भी सुरक्षित रह सकते हैं उन्हें ठंडा ही रखता है।

सर्दियों में शराब हमारे लिम्बस जानी हाथ पैरों को तो गर्म कर देती है लेकिन इससे हमारी बॉडी का कोर तापमान कम हो जाता है, जिससे हमारे इंटरनल ऑर्गन्स को प्रॉपर हीट नही मिल पाती और उन्हें नुकसान पहुंचता है।

दोस्तों पोस्ट अच्छा लगा है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर करें।

#hindifacts #facts #unknownfacts #amazingfacts

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ