Ticker

6/recent/ticker-posts

Top 5 Unknown Facts in Hindi, ट्रेन के पीछे X का निशान क्यों होता है? रोचक तथ्य

दोस्तो क्या आप जानते है कि:

ब्लैक मार्किट में इंसानी अंगों की कीमत क्या है?

अलग अलग देशो में 1GB इंटरनेट की कीमत क्या है?

हवाई यात्रा में पानी ले जाना बैन क्यों है?

iPhone और किडनी का फेमस कनेक्शन क्यों है?

ट्रेन के पीछे X क्यों बना होता है?

अगर आप इन सभी फैक्ट्स के बारे में नही जानते तो ये आर्टीकल आपके लिए काफी मददगार हो सकता है। आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा।


ब्लैक मार्किट में इंसानी अंगों की कीमत क्या है?

दोस्तों काला बाजार जानी ब्लैक मार्केट का नाम आपने सुना ही होगा। यह एक ऐसी मार्केट है यहां गैरकानूनी तरीके से चीजों को खरीदा और बेचा जाता है, लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं कि ब्लैक मार्केट में गैरकानूनी तरीके से मिलने वाले ह्यूमन ऑर्गन्स की कीमत क्या है? अगर नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ब्लैक मार्केट में इंसानी आंखों की कीमत 25 लाख रुपए, इंसानी फेफड़ो की कीमत 2 करोड़ रुपये, इंसानी किडनियों की कीमत 1 करोड़ 53 लांच रुपये, इंसानी लीवर की कीमत 1 करोड़ 20 लाख रुपये, इंसानी स्किन की कीमत 750 रुपये प्रति इंच, इंसानी दिल की कीमत 90 लाख रुपये, लिगामेंट्स की कीमत 3 से 4 लाख, बॉन मेरो की कीमत 2 लाख 30 हज़ार रुपये और इंसानी खोपड़ी की कीमत 1 लाख रुपये है।

अलग अलग देशो में 1GB इंटरनेट की कीमत क्या है?

दोस्तों आज के समय में इंटरनेट हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। क्या आप जानते हैं कि अलग-अलग देशो में 1GB इंटरनेट की कीमत क्या है और विश्व में सबसे सस्ता इंटरनेट कौन से देश मे मिलता है, अगर नही जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि दुनिया मे सबसे सस्ता इंटरनेट इजरायल में मिलता है जहां 1GB डेटा की कीमत 0.05 रुपये है। इसके बाद दुनिया मे सबसे महंगा इंटरनेट मलावी नामक देश मे है, यहां 1GB डेटा की कीमत 2080 रुपये है। दुबई में 1GB डेटा की कीमत 2074 रुपये, कनाडा में 1GB डेटा की कीमत 956 रुपये, अमेरिका में 1GB डेटा की कीमत 609 रुपये, यूक्रेन में 1GB डेटा की कीमत 400 रुपये, पाकिस्तान में एक GB डेटा की कीमत 250 रुपये, ऑस्ट्रेलिया में 1GB डेटा की कीमत 132 रुपये और भारत मे 1GB डेटा की कीमत मात्र 15 रुपये है जो बाकी देशों के मुकाबले काफी सस्ता है।

हवाई यात्रा में पानी ले जाना बैन क्यों है?

दोस्तो क्या आप जानते है कि हवाई यात्रा के दौरान पानी की बोतल ले जाना बैन क्यों है। अगर नही जानते तो आपकी जानकरी के लिए बता दे कि मार्किट में हाइड्रोजन पेरोक्साइड जैसे ऐसे खतरनाक केमिकल मौजूद है जो हूबहू पानी की तरह ही दिखते है और कई बार इन खतरनाक केमिकल्स के जरिए जहाज़ हाईजैक करने की कोशिशें भी की जा चुकी है। यही कारण है कि आप हवाई सफर में 100ml से ज्यादा कोई भी लिक्विड पदार्थ नही ले जा सकते।

iPhone और किडनी का फेमस कनेक्शन क्यों है?

दोस्तो जैसा कि हम सभी जानते है कि एप्पल दुनिया का सबसे महंगा ब्रांड है और जब भी कोई नया आईफोन लांच होता है तो किडनी बेचकर आईफोन खरीदने के काफी ज्यादा फनी वीडियो बनते है। दोस्तो क्या आप जानते है कि किडनी और आईफोन के बीच ये जबरदस्त कनेक्शन कैसे बना, अगर नही जानते तो बता दें कि Xiao Zheng नामक एक चाइनीज़ व्यक्ति एप्पल प्रोडक्ट्स का इतना ज्यादा दीवाना था कि उसने Ipad खरीदने के लिए अपनी किडनी बेच दी थी। बस यही से ही आईफोन और किडनी का फेमस कनेक्शन बन गया और लोग इसके ऊपर फनी वीडियोस बनाकर इंटरनेट पर डालने लगे।

ट्रेन के पीछे X क्यों बना होता है?

दोस्तो आपने अक्सर ट्रेन के सबसे आखिरी डिब्बे में X का निशान बना हुआ देखा होगा। ये निशान दरअसल यह दर्शाता है कि ये डिब्बा ट्रेन का आखिरी डिब्बा है और यदि ट्रेन में ये X वाला डिब्बा दिखाई न दे तो उसका मतलब है कि ट्रेन एमरजेंसी स्थिति में है, जानि ट्रेन के कुछ डिब्बे दूसरे डिब्बो से अलग हो चुके है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ