Ticker

6/recent/ticker-posts

Jeans की पॉकेट में छोटी पॉकेट क्यों होती है?

 दोस्तो जींस पहनना वैसे तो वेस्टर्न फैशन है, लेकिन स्टाइलिश दिखने के लिए इसे पूरी दुनिया पहनती है। साफ शब्दों में कहें तो जींस के बिना फैशन अधूरा है। आप अगर जींस पहनते हैं तो आपने देखा होगा कि जींस साइड पॉकेट्स के ऊपर एक छोटी सी पॉकेट और होती है। ये पॉकेट क्यों होती है और इसका क्या यूज़ है, इसके बारे में हम नही जानते। तो चलिए जानते है कि जींस की पॉकेट्स के ऊपर छोटी पॉकेट क्यों होती है।


इसलिए होती है जींस में छोटी पॉकेट

दोस्तो इसका संबंध जींस की शुरुआत से है। दरअसल, जींस का आविष्कार खदान में काम करने वाले मजदूरों के लिए किया गया था। उस वक्त पॉकेट वॉच का चलन होता है। ऐसे में मजदूर उसे सामने वाले पॉकेट में रखते, तो टूटने का डर रहता। इस समस्या को खत्म करने के लिए छोटी पॉकेट बनाई गई। धीरे-धीरे यह जींस का अहम हिस्सा बन गया और आज के दौर में अपने आप फैशन हो गया है। 

जींस बनाने वाली कंपनी लेवी स्ट्रॉर्स (Levis) के अनुसार यह वॉच पॉकेट होती है और पहली जींस में चार पॉकेट लगाई गई थी, जिसमें एक पॉकेट पीछे थी और दो पॉकेट के साथ यह वॉच पॉकेट थी।

पॉकेट की मजबूती के लिए लगाए गये छोटे बटन

पॉकेट के किनारों पर लगे छोटे बटन्स का राज भी जींस के इतिहास से ही जुड़ा हुआ है। दरअसल, जींस का कपड़ा रफ एंड टफ होने के कारण आसानी से नहीं फटता था।

दोस्तो पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ